सुरक्षित माहौल मिले इस कारण प्राइवेट पार्टियों में होली


- शहर में होली व रंगपंचमी पर हुड़दंग के कारण बदल रहा है माहौल
(अनुराग तागड़े)
इंदौर। सामान्य दिनों में ही छेड़छाड़ और फब्तियों के कारण परेशान शहर की महिलाओं को अब होली व रंगपंचमी पर घर से बाहर निकलना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं लगता, वह भी परिवार के साथ निकलने पर भी नहीं क्योंकि पता नहीं कहीं से हुड़दंगियों की टोली आ जाए और बिना जान-पहचान रंग लगाने लगे। यही कारण है कि शहर में अब होली किसी बड़े वैन्यू पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ मनाने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है।
खासतौर पर निजी तौर पर कई कंपनियां पारिवारिक माहौल देने के लिए इस प्रकार के आयोजन कर रही हैं और इसके लिए बाकायदा पासेस व एंट्री फीस भी रखी जाती है। 
क्यों पड़ रही है जरूरत?
यह बड़ा ही विचारणीय प्रश्न है कि शहर में होली व रंगपंचमी का त्यौहार हुल्लड़बाजी में बदलता जा रहा है। इस कारण सामान्य तौर पर महिलाओं को बाहर निकलने में काफी दिक्कत होती है पर वे त्यौहार को अपनो के बीच मनाना भी चाहती हैं जहां पर माहौल अच्छा हो। शहर में कुछ वर्ष पूर्व रंगपंचमी के दौरान एक मां-बेटी की कार भीड़ में फंस गई थी और बड़ी मुश्किल से वे बच पाई थीं। वैसे गेर निकालने के दौरान पुलिस प्रशासन की तैयारी अच्छी-खासी रहती है पर वे भी कहां तक ध्यान रख पाएंगे। 
फूहड़ता न हो
इन प्राइवेट पार्टियों का जोर शहर में बढ़ता जरूर जा रहा है पर इनमें भी कहीं फूहड़ता न हो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। दरअसल संपूर्ण शहर का व्यवहार और माहौल बदलता जा रहा है। जिस प्रकार से शहर में नशाखोरी और महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाओं में लगातार वृद्धि होती जा रही है उससे एक अजीब सा डर लगता है और इसी कारण महिलाओं को घर से बाहर निकलने में संकोच होता है।
कॉलोनियों के भीतर भी माहौल ठीक नहीं
होली या रंगपंचमी के दौरान कॉलोनियों के भीतर और खासतौर पर जहां पर गर्ल्स होस्टल होते हैं उसके आसपास क्षेत्रों में माहौल ठीक नहीं होता। तेज आवाज में लाउडस्पीकर पर गाने बजते हैं और तेज आवाज में बाईक चलाकर अन्य लोगों के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज करवाना अब फैशन में शामिल हो गया है। वर्तमान में परीक्षाओं का दौर चल रहा है ऐसे में लाउडस्पीकर में तेज आवाज में गाने बजाने पर भी प्रतिबंध लगना चाहिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अकेला हूँ...अकेला ही रहने दो

लता क्या है?

इनका खाना और उनका खाना