डिकोडिंग आईएमए...वेएर ग्रोथ रुल्स


संभावनाओं के क्षितिज पर चमकदार सितारा
- आईएमए इंटरनेशनल मैनेजमेंट कॉनक्लेव
(अनुराग तागड़े)
इंदौर।  व्हेन ए कंट्री रन्स फॉर डेवलपमेंट...ए मैजेस्टिक एसोसिएशन इस मस्ट फॉर अचीविंग टारगेट....प्रगति का ध्येय और देश के प्रबंधकीय गुणों को वर्सेटाईलिटी के नजरिए से देखने वाला इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन प्रबंधन की कौशलता को सीईओ के केबिन से आम विद्यार्थी के मानस पर उकेरने का कार्य कर रहा है। प्रबंधन में बंधन है और इस बंधन में बंधने और लक्ष्य को पाने की लालसा सभी में रहती है पर वे प्र से परिपूर्ण नहीं हो पाते है क्योंकि प्र से प्रश्न है प्र से प्रेरणा है और प्र प्रेम...प्रकाश...प्रज्वलता...प्रखरता...प्राथमिकता...प्रवाह है। 

मैनेजमेंट इनकम्पास अॉल द ब्युटिफुल क्वालिटिज अॉफ ह्युमनबिंग...किसी भी देश के विकास की यात्रा में वहां के हरेक व्यक्ति के प्रबंधकीय गुणों का बड़ा महत्वपूर्ण योगदान होता है वह चाहे केबिन में बैठा बड़ी कंपनी का सीईओ हो या फर सड़क पर गुमटी पर चाय बेचने वाला क्यों न हो इनबार्न मैनेजमेंट स्कील्ज व्यक्ति की तरक्की में बड़ा योगदान देते है और इन छोटे छोटे योगदानों से देश की तरक्की की यात्रा आसान होते जाती है। 

इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन अपने आप में प्रबंधीय गुणों की खान है जो केवल हीरे पैैदा नहीं करते बल्कि वे तराशना भी जानते है और समयानुकूल अपनी जिम्मेदारियों को भी निभाना चाहते है। इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ने सेतु का फर्ज निभाया है और प्रबंधन क्या है...क्यों जरुरी है...इंडस्ट्री में जिंदगी में और किसी भी देश के हर उस क्षेत्र में जहां से उन्नती के रास्तों को खोजा जाना है उसकी टोह पहले आईएमए ही लेता है। इंदौर शहर की तासीर के अनुरुप आईएमए का स्वभाव भी ग्रोथ ओरिएटेंड रहा है और एक मैजेस्टिक  साथी की तरह ही आईएमए ने हर बार इंडस्ट्री और स्टुडेंट्स के साथ आम जनता को भी प्रबंधीय गुणों के महत्व को सीधे किताबों की परिभाषाओं से परे जाकर सहज,सरल तरीके से बताया है फिर उसमें इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की बात हो या फिर भारतीय दर्शन,अध्यात्म की गहराईओ वाली बातों को प्रबंधन के नजरिए से विद्यार्थियों को बताना हो आईएमए ने अपने विभिन्न आयोजनों के माध्यम से प्रबंधन के क्षेत्र में अपने आभामंडल को इतना विस्तार दिया हैै कि आईएमए संभावनाओं के क्षितिज पर चमकदार सितारा बना हुआ है और उसकी चमक लगतार बढ़ती जा रही है। 
आईएमए प्रतिवर्ष इंटरनेशनल मैनेजमेंट कॉन्क्लेव का आयोजन करता है यह 26 वां वर्ष है और इस कॉन्क्लेव की इस वर्ष की थीम है प्रिज्म अॉफ पॉसिबिलिटिज डिकोडिंग इंडिया। कॉन्क्लेव के माध्यम से हम सबसे पहले आईएम को डिकोड करेंगे कि दरअसल आईएमए ने किस तरह से संभावनाओं के क्षितिज पर अपने आप को स्थापित किया और किस प्रकार से इतने बड़े आयोजन को आकार दिया जाता है और इन बड़े आयोजनों के माध्यम से प्रदेश के मैनेजमेंट के विद्यार्थियों के मन में प्रबंधकीय गुणों को आत्मसात करने की प्रेरणा उत्पन्न होती है साथ इंदौर और आसपास के बिजनेस एन्वायरन्मेंट में रेनबो फ्रेंडशिप डेवलप होती है। आईएमए प्रदेश में बिजनेस एन्वायरमेन्ट में कैटेलिस्ट की भूमिका बेहतरीन तरीके से निभाता आ रहा है। आईएमए ने ग्रोथ को तरजीह दी है और ग्रोथ को किस तरह से पाया जाए इसके अनुरुप प्रबंधकीय गुणों को विकसित करने में उसकी क्या भूमिका हो सकती है इसकी खोज में आईएमए लगातार प्रयत्नशील  रहता है। आईएमए की इस यात्रा में सुबह सवेरे भी हमसफर बना है और इस यात्रा के रोचक पहलुओ पर सभी का ध्यान आकृष्ट करने का यह प्रयास है।
लीडरशीप पैदा करना
आईएमए का ध्येय ही रहा है कि उत्कृष्टता की सीमाओं को आगे ले जाना और प्रत्येक व्यक्ति में लीडरशीप के गुणों को सहेजना और उन्हें आगे बढ़ाना और निश्चित रुप से आईएमए इसमें सफल भी रहा है। 1963 में स्थापित आईएमए एक नॉन प्राफिट मैनेजमेंट एसोसिएशन है। आज आईएमए के 3500 से भी ज्यादा सदस्य है और आईएमए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने संबंधो के माध्यम से फैलाव कर चुका है। इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन(आईएमए) अॉल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन से जुड़ा है और अपने कार्यो के लिए आईएमए लगातार दस वर्षो से श्रेष्ठ मैनेजमेंट एसोसिएशन का खिताब जीत रहा है।
विभिन्न आयोजनों के माध्यम से अलख जगाते है
इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय मैनेजमेंट कॉन्क्लेव का आयोजन तो करता ही है पर इसके साथ ही वर्षभर विभिन्न गतिविधियिों के माध्यम से प्रबंधन के क्षेत्र में अलख जगाते रहता है। जिनमें विभिन्न कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकातों के अलावा ट्रेनिंग व लर्निंग प्रोग्राम का आयोजन भी करता है। आईएमए इवनिंग प्रोग्राम के तहत रीडर्स क्लिक, मैनेजमेंट फिल्म शो जैसे आयोजन भी करता है। आईएमए ने विभिन्न फोरम का गठन भी किया है जिनमें एचआर,आईटी,सीईओ, वुमेन,यंग एन्त्रप्रेनियोर, मैनेजमेंट स्टूडेंट फोरम शामिल है। इसके अलावा अपने प्रकाशनों और विभिन्न मैनेजमेंट स्पर्धाओं के माध्यम से भी आईएमए अपनी उपस्थिति दर्ज करवाता रहता है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अकेला हूँ...अकेला ही रहने दो

लता क्या है?

इनका खाना और उनका खाना