25 पैसे का पानी का पाऊच 1 रुपए में बिकता है


- पानी का धंधा जोरों पर- शादियों व पार्टियों में भी ठंडे और शुद्ध पानी के नाम पर लूट

इंदौर। थोक भाव में 35 पैसे में पानी के पाऊच का कट्टा बाजार में आसानी से उपलब्ध है...जिसे पान की दुकान से लेकर अन्य जगहों पर धड़ल्ले से रखा जाता है और जिसकी कीमत 1 रुपए वसूली जाती है। प्रशासन ने गुरुवार को पानी पाऊच की दो फैक्ट्रियों पर कार्रवाई की जहां पाऊच में पानी भी कम मिला। पानी को फिल्टर करने की मशीनें महीनों से साफ नहीं की गई थीं और ना ही आधिकारिक रूप से इसकी जांच की गई थी। 
शहर में पानी के पाऊच का धंधा हर गर्मी में जोर पकड़ता है और इस बार भी पकड़ेगा। शहर के कई प्लांट में पाऊच तैयार किए जाते हैं। सबसे बड़ी कमाई घरों और आॅफिसों में पानी के केन पहुंचाने वाली कंपनियां कर रही हैं। यह कंपनियां महीने का करार इन आॅफिसों में कर लेती हैं लेकिन किस प्रकार का पानी पहुंचाया जा रहा है उसकी गुणवत्ता की जांच करने वाला कोई नहीं है। वहीं दूसरी ओर शादी पार्टियों में पानी के केन भरकर पहुंचाने वालों की जांच भी नहीं होती। केवल किसी भी पानी को ठंडा करके उसे केन में भरकर पहुंचा दिया जाता है और एक केन के 20 से लेकर 50 रुपए तक वसूले जाते हैं।

इतना ही नहीं गर्मियों के मौसम में किसी भी नामी कंपनी की पानी की बोतल को इकठ्ठा कर उसमें कैसा भी पानी भरकर फिर से बोतल को पैक कर बेच दिया जाता है। पहले यह रेलवे स्टेशनों के आसपास खूब होता था परंतु अब शहरी क्षेत्रों में भी यह धंधा नजर आने लगा है। प्रशासन को इस संबंध में कार्रवाई लगातार करना चाहिए। गर्मियों के पहले आॅफिसों में पानी पहुंचाने वालों से लेकर पाऊच बनाने वालों की फैक्ट्रियों तक की जांच होना चाहिए। इसके साथ ही बर्फ बनाने वाली फैक्ट्रियों की भी जांच होना चाहिए जहां कई बार प्रदूषित पानी से बर्फ बनाया जाता है और जिसकी सप्लाई संपूर्ण शहर भर में होती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अकेला हूँ...अकेला ही रहने दो

लता क्या है?

इनका खाना और उनका खाना